Header Ads

ad728
  • Breaking News

    भा.कृ.अनु.प.-केन्द्रीय कृषि अभियांत्रिकी संस्थान, भेापाल द्वारा 49 वॉ स्थापना दिवस का आयोजन दिनांक 15.02.2024 को संस्थान प्रांगण में किया

     


    भा.कृ.अनु.प.-केन्द्रीय कृषि अभियांत्रिकी संस्थान, भेापाल द्वारा 49 वॉ स्थापना दिवस का आयोजन  संस्थान प्रांगण में किया गया। इसके तत्वाधान में केन्द्रीय कृषि अभियांत्रिकी संस्थान के निदेशक, डॉ. सी आर मेहता ने सभी गणमान्यों का स्वागत किया एवं कृषि अभियांत्रिकी प्रौद्योगिकियों के अपनाने के कारण हुई सामाजिक-आर्थिक लाभ के बारे में बताया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ.एस.एन.झा,उप.महानिदेशक(कृषि अभि, भा.कृ.अनु.प) रहे जो सभा में वर्चुअल मोड से शामिल हुवे। डॉ.एस.एन.झा ने केन्द्रीय कृषि अभियांत्रिकी संस्थान, भेापाल का कृषि एवं देश निर्माण मे भूमिका पर प्रकाश डाला।उन्होंने संस्थान द्वारा किये गए सराहनीय कार्यो के लिए बधाई भी दिया। डॉ.एस.एन.झा संस्थान मे विकसित तकनीकियो के नवीनीकरण पर भी विशेष ध्यान देने पर जोर डाला।

    उन्होंने विगत वर्षों में संस्थान द्वारा विकसित मशीनों एवं प्रसंस्करण द्वारा उच्च गुणवत्ता मैं तैयार किए पदार्थों का विवरण भी दिया। डॉ.के.पी .सिंह, सहायक महानिदेशक(कृषिअभि.) तथा डॉ.के.नरसैया, सहायक महानिदेशक(कृषिअभि.)भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद्,नई दिल्ली  भी ऑनलाइन शामिल होकर सुभकामनाये दी  । उनके उद्बोधन में उन्होंने कहा कि आज आईसीएआर प्रौद्योगिकियों के योगदान के कारण कृषि के आधुनिकरण ने देश को खाद्यान्न में आत्मनिर्भरता प्रदान की है।डॉ. तरुण कुमार भट्टाचार्य प्रतिष्ठित वैज्ञानिक , गोविन्द बल्लभ पन्त विश्वविद्यालय ने प्रो. ए.सी पांड्या स्मृति व्याख्यान मे सबको संबोधित किया। उन्होंने बायोएथेनॉल और बायोगैस नीति और भारतीय संदर्भ में उनकी संभावनाएं पर  व्यख्यान दिया । उन्होंने आजके दौर में इसका महत्व,  आवश्यकता, और अवसरों की भी जानकारी दी । डॉ.मनोज कु. त्रिपाठी, प्रधान वैज्ञानिक तथा संस्थान के मीडिया प्रभारी, ने विगत वर्ष की कई प्रमुख उपलब्धि तथा विकशित विभिन्न प्रद्योगिकियो के महत्व को बताया ।

    इस अवसर पर भा.कृ.अनु.प- भारतीय मृदा विज्ञानं संस्थान भोपाल  एवं भा.कृ.अनु.प- निन्फेत कोलकत्ता के निदेशक तथा कृषि अभियांत्रिकी विभाग, मध्य प्रदेश के उप-निदेशक भी सम्मिलित हुए। उन्होने भा.कृ.अनु.प.-केन्द्रीय कृषि अभियांत्रिकी के सभी सदस्यों को सुभकामनाये दी तथा संस्थान का कृषि उत्थान में भूमिका एवं इसके महत्व को बताते हुए सभा को संबोधित भी किया। । डॉ. सुबीर चक्रबर्ती ,प्रधान वेज्ञानिक   ने कार्यक्रम का संयोजन किया। तीन सम्मानित प्रगतिशील कृषक श्री राम मोहन मीना,श्री संतोष मीना तथा भगवन सिंह कुशवाहा को उनके कृषि में महतवपूर्ण योगदान के लिए सम्मानित भी किया। संस्थान में 25 बर्ष की सेवापूर्ण करने वाले कर्मचारियों,विशिस्ट शोध पेपर के लिए वैज्ञानिक तथा पीएचडी छात्र तथा जोनल खेलकूद प्रतियोगिता में विजयी प्रतिभागियों को भी सम्मानित किया।


    स्थापना दिवस के दुसरे सत्र में संस्थान में विकसित कई यंत्रो का खेतो मे प्रदर्शन किया गया । इस कार्यक्रम में करीब 100 कृषको ने भाग लिया तथा संस्थान द्वारा किये गए कार्यो को भी देखा संस्थान में क्रिकेट तथा कई अन्य खेलकूद कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया।  डॉ. रंजय सिंह,प्रभारी कृषि विज्ञानं केंद्र, भोपाल द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया।


    No comments

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728