Header Ads

ad728
  • Breaking News

    देवास जिले के डिप्टी रेंजर मानसिंह निलंबित


    वायरल वीडियो एकदम सत्य, सीसीएफ ने 7 दिनों में संपत्ति, कार और मकान की कमेटी से मांगी रिपोर्ट

    मंत्री से लेकर सब दूर पैसे बांटे तभी यहां का चार्ज मिलाः वीडियो में डिप्टी रेंजर कह रहे

    डॉ. अनवर खान, एमके न्यूज

    देवास। खातेगांव रेंज के सब रेंज चंदपुरा के डिप्टी रेंजर मानसिंह गौड़ का सोशल मीडिया में वायरल वीडियो को जांच कमेटी ने सही पाया है। जिसके आधार पर मानसिंह को फिलहाल निलंबित कर दिया गया है। यह कार्रवाही उज्जैन मुख्य वन कार्यालय से हुई है। उज्जैन सीसीएफ ने 7 दिनांें के अंदर बाकी के लगभग 7 बिन्दुओं में जांच कमेटी को रिपोर्ट पेश करने का आदेश भी दे दिया है। 

    गौरतलब है कि उक्त वायरल वीडियो में मानसिंह क्षेत्र के व्यक्ति से बातचीत कर रहे है और अपने पुराने कार्यों के बारे में बता रहे है। इसमें मानसिंह कहते हुए नजर आ रहे कि उन्होंने पांच लाख रूपए बांटे तभी वो यहां पर तैनात हुए है। इसके बाद उन्होंने यहां से खूब पैसे कमाये है। जिससे उन्होंने इंदौर में एक मकान जो कि एक छत का था उसे डबल छत का बनवा लिया है। साथ की पुरानी कार को बेचकर नई कार भी खरीद ली है। इतना ही नहीं वीडियो में कह रहे है कि पैसे के बिना कुछ भी नहीं होता, उन्होंने पैसे ऊपर तक बांटे है। वनमंत्री तक को पांच लाख रूपए देने की बात कह रहे हैं। वो कह रहे है कि उन्होंने पैसे बांटे तभी उन्हें यहां का चार्ज मिला है। इन तमाम बिंदुओं पर तीन सदस्य की कमेटी आगे जांच भी कर रही है। जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाही की जाएंगी। फिलहाल उक्त वीडियों को जांच कमेटी ने शासकीय कर्मचारी कदाचार की श्रेणी में मानते हुए मानसिंह को निलंबित किया है।

    बोलेरो में भरकर बेचते थे सागौन

    क्षेत्र के एक पूर्व सरपंच ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि मानसिंह पिछले कई वर्षों से इस क्षेत्र के जंगल को चोरीछुपे कटवाने का कार्य कर रहे थे। उन्होंने जंगल से लगे कई खेतों के किसानों को जंगल की जमीन पर कब्जा कराकर बेची है। उनके पास पहले एक पुरानी बोलेरो थी जिसमें सागौन की लकड़ी चोरी-छूपे खूब बेचते थे। यहां तक की वे अपनी कार में सागौन को इंदौर तक लेकर भी गए है।

    पौधारोपण में करोडों का घपला

    गोपनीय जानकारी के अनुसार खातेगांव-कन्नौद की रेंज एवं सब रेंज में कोरोना काल एवं उसके बाद जंगल में पौधारोपण का कार्य वन विभाग की ओर से लाखों रूपए का किया गया था। मगर, इन रेंजों में एक भी पौधा नजर नहीं आ रहे है जबकि पौधारोपण स्कीम के तहत करोड़ों रूपए निकाले भी जा चुके है और पौधा एक भी दिखाई नहीं दे रहा है। हालांकि यह जांच का विषय है। 

    वीडियो कदाचार की श्रेणी में, किया निलंबित  

    जांच समिति गठित की थी। समिति ने वायरल वीडियो की पड़ताल की। उसे सही पाये जाने पर शासकीय कर्मचारी कचादार श्रेणी में मानते हुए प्राथमिक रिपोर्ट के आधार पर फिलहाल डिप्टी रेंजर मानसिंह गौड़ को निलंबित किया गया है। सप्ताहभर में जांच समिति उनके मकान, कार और पैसे लेनदेन सहित सात बिन्दुओं पर बारीकी से जांच करेंगी और रिपोर्ट पेश करेंगी। इसके बाद आगे की उचित कार्रवाही की जाएंगी।

    पीके मिश्रा, डीएफओ, जिला देवास


    डिप्टी रेंजर मानसिंह का वीडियो जो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है.

    No comments

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728